जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मूण्ड़वा शहर का किया दौरा

जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मूण्ड़वा शहर का किया दौरा
वैक्सीनेशन, चिरंजीवी योजना तथा विवाह समारोह पर विशेष नजर रखने के दिए निर्देश

नागौर ।। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी व पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने गुरूवार को तहसीलदार पेमाराम चैधरी एवं थानाधिकारी बलदेवराम, बीसीएमओ डॉ राजेश बुगासरा सहित अधिकारियों ने मूण्ड़वा शहर के विभिन्न क्षेत्रों तथा वहां के अस्पताल में राज्य सरकार द्वारा जन अनुशासन पखवाड़ा में जारी गाइड़लाइन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मूण्ड़वा के मुख्य बाजार में कोविड़ गाइड़लाइन की अनुपालना के संबंध में वहां के तहसीलदार एवं थानाधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि बाजार प्रातः 11 बजे से पूर्व बंद हो जाना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बाजार की हलचल पर पूर्णतया नजर रखे और बिना मास्क के बाजार में आने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उनका चालान भी काटे, इसके अलावा बाजार में कोई भी दुकानदार मास्क पहने हुए ग्राहक को सामान का लेन-देन करें, इस पर विशेष नजर रखी जाये।
शादियों पर रखें विशेष नज़र
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी एवं पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई गाइड़लाइन की अनुपालना विशेष रूप से किये जाने पर जोर दें। उन्होंने कहा कि शादियों में इस बात पर भी नजर रखे कि वहां पर निर्धारित 50 लोगों से ज्यादा की संख्या उपस्थित न हो और ऐसा किसी शादी में इस नियम का उल्लंघन होता दिखाई दे तो उसके खिलाफ चालान के साथ-साथ विवाह स्थल को सीज करते हुए नियमानुसार जुर्माना भी वसूला जाऐ।

वैक्सीनेशन एवं मेडिकल किट वितरण
मूण्ड़वा के सामुदायिक चिकित्सालय में जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के समय वहां के इंचार्ज को निर्देश दिए कि 45 एवं इससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन का कार्य जोर शोर से करें जिससे इस उम्र के सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाये जाने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अस्पताल में जांच के लिए आने वाले तथा होम आइसोलेशन वाले कोरोना रोगियों को मेडिकल टीम द्वारा मेडिसिन किट अवश्य दें, जिससे इस रोग को प्रारम्भिक स्तर पर ही नियंत्रण किया जा सके। कोरोना रोग की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार शहर में डोर-टु-डोर सर्वे के लिए चलाये जा रहे अभियान की सफलता में आवश्यक योगदान दे।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना
जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने तहसीलदार एवं अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थी परिवारों का पंजीयन कराने के लिए 30 अप्रैल अंतिम तिथि निर्धारित की गई है, जिसकों ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक परिवारों का पंजीयन इस योजना के लिए हो सके को सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए स्थानीय आम नागरिकों, ई-मित्र संचालकों एवं जन-प्रतिनिधियों का सहयोग लेकर पंजीयन का कार्य तेजी से किया जाए